झाई के उपचार के लिए ध्यान देने वाली बातें

झाइयाँ होने पर कुछ सामान्य ध्यान देने योग्य बातें :-

झाइयाँ होने पर अक्सर महिलाएं ब्लीच का इस्तेमाल करती है. वें यह सोचती है कि ब्लीच झाइयाँ छिपाने का सबसे बढ़िया तरीका है, जो कि बिलकुल गलत है. ब्लीच झाइयों को छिपाता अवश्य है परन्तु केवल कुछ समय के लिए. ब्लीच से झाइयों के दागो में बहुत कम समय के लिए ही परिवर्तन आता है. इसके साथ साथ ब्लीच करवाने के बाद हमारी त्वचा सूर्य की किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है. जिसके परिणामस्वरूप अल्ट्रा-वायलेट किरणों के प्रभाव के कारण झाइयाँ और अधिक गहरी हो जाती है. इसके अलावा लम्बे समय  से हमारी त्वचा पर रही झाइयाँ या झाई हमारी त्वचा के लिए और अधिक हानिकारक हो जाती है. झाइयाँ अधिक पुरानी होने पर अधिक गहरी हो जाती है तथा फिर इनका इलाज करना आसान नहीं रह जाता, पुरानी होने पर इनका इलाज भी मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्तिथी में इनका इलाज किसी कुशल व अनुभवी विशेषज्ञ द्वारा करना चाहिए. अतः झाइयों का इलाज जितना जल्दी हो सके प्राकर्तिक तरीकों से कर लेना चाहिए. ईलाज से बेहतर है कि हम कुछ छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर अपनी त्वचा को झाइयों से बचाए रखे.

झाई के उपचार के लिए ध्यान देने वाली बातें

१.  अपनी त्वचा को सुन्दर व आकर्षक बनाए रखने के लिए यह आवश्य है कि त्वचा को धूप, धूल और मिट्टी से बचाए रखे, बाहर जाने से पहले किसी अच्छी किस्म का आयुर्वेदिक सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करे.

 २.  जितना हो सके सौन्दर्य प्रसाधनों का कम से कम प्रयोग करें. यदि इनका प्रयोग करें भी तो इस बात को अवश्य ध्यान में रखे कि रात को सोने से पूर्व चेहरा अच्छी प्रकार से साफ़ कर लें.

 ३.  शरीर में रक्त की मात्रा कम होने पर भी हमारी त्वचा की कांति कम होने लगती है इसीलिए समय समय पर रक्त की जांच करवाए यदि रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो तो अपने खान-पान पर पूरा ध्यान दें.

 ४.  सम्भव हो तो बाहरी प्रसाधनों से ब्लीचिंग न करवाएं, इससे त्वचा सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों के प्रति और अधिक संवेदनशील हो जाती है, जिससे त्वचा और अधिक भद्दी नजर आती है. आप ब्लीचिंग के लिए घरेलू प्रसाधनों का प्रयोग कर सकती है. यह बाहरी सौन्दर्य प्रसाधनों की अपेक्षा एक बेहतर विकल्प है.

 ५.  अपनी दिनचर्या में सुधार लाए, नियमित रूप से व्यायाम आपके शरीर के साथ साथ आपकी त्वचा के लिए भी अच्छी होता है. भोजन में पर्याप्त मात्रा में फल, दालें, हरी सब्जियाँ आदि को शामिल करें.

 ६.  पर्याप्त मात्रा में नींद लें. अपने आप को चिन्ता व परेशानियों से दूर रखें. यदि आप अंदर से खुश रहेंगी तो आपकी त्वचा खुद-ब-खुद खिल उठेगी.

 ७.  सौन्दर्य के लिए फल और तरल पदार्थ, बिना नमक मिर्च वाले खाना जहाँ वरदान है वही जंक फ़ूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, चिप्स और डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ सेहत के साथ साथ हमारी सौन्दर्य को भी बिगाड़ते है. अतः जितना हो सके हमें जंक फ़ूड से दूर रहना चाहिए.


 ८.  इसके अलावा सुंदर त्वचा के लिए जिंक भी बहुत फायदेमंद तत्व होता है यह मृत त्वचा को हटाकर नई त्वचा बनाने में मदद करता है.

झाई का आयुर्वेदिक इलाज का तरीका 


अनचाहे बालों का समाधान 
 jhaai or pigmentation ka ilaj prakartik or ayurvedic tareeke se sambhav hai , pigmentation ke liye, hume chahiye dibba band food nahi khana chahiye, fal or hari shabjiyon ka sevan karna chahiye, junk food se door rahana chahiye, hamari saundarya ko bada nuksaan banana chahiye, adhik baar bleech na karwaye, adhik bleech karne se skin ultra voilet kirne ke prati adhik sensitive ho jaati hai, isliye prakartik or natural bleech hi karwani chahiye, daily exercise kare, exercise karne se bhi aapki skin ki safai hoti hai paseene se, bharpoor neend le , dhool mitti se apni skin ko bacha kar rakhe, zink bhi skin ke liye accha hota hai, jhaiyon ka upchaar or safal ilaj , 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे