हस्त सौन्दर्य हेतु कुछ अन्य सुझाव

हस्त सौन्दर्य हेतु कुछ अन्य सुझाव :-
  • १.  रात को सोने से पूर्व ताज़े दूध की मलाई में थोडा सा निम्बू का रस और ग्लिसरीन की कुछ बुँदे मिलाकर हाथों पर लगायें. ऐसा नियमित रूप से करने से हाथों की त्वचा स्निग्ध हो जायंगी.

  • २.  सर्दियों में रोजाना नहाने के पश्चात् हाथों की त्वचा पर हैण्ड लोशन तथा कोल्ड क्रीम अवश्य लगायें.

  • ३.  हाथों की त्वचा शुष्क होने पर उनपर वैसलीन में थोडा-सा कार्बोलिक एसिड मिलाकर हाथों की त्वचा की मालिश करने से कुछ ही दिनों में त्वचा स्निग्ध हो जायंगी.

  • ४.  इसके अलावा आप ग्लिसरीन में थोडा सा गुलाबजल या खीरे का रस मिलाकर रुई के फाहे से हाथों की त्वचा पर रगड़े. इससे हाथों की त्वचा पर जमा दिन भर का मैल साफ़ हो जायगा.

  • ५.  घरेलू काम करते वक्त गर्म पानी, सोडा तथा साबुन के दुष्प्रभाव से अपने हाथों को बचाने के लिए सिरका अथवा निम्बू का रस मिलें पानी से हाथों को साफ़ करे.

  • ६.  हाथों की त्वचा में विशेष निखार लाने के लिए गर्म गर्म उबले आलू को छीलकर मसल लें. अब इस लेप को उँगलियों पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा में निखार आ जायगा.

  • ७.  हाथों पर से अवांछित रोयें वैक्सिंग द्वारा साफ़ करे. इसके अलावा ब्लीच भी कर सकते है. महीने में केवल एक बार ब्लीच व वैक्सिंग करना पर्याप्त होता है.

  • ८.  हाथों की सुन्दरता बनाए रखने के लिए दो चमच्च शहद व आधा चमच्च निम्बू के रस को मिलाकर थोड़ी देर तक उँगलियों व हथेलियों पर अच्छी तरह से रगड़े. फिर हाथों को धोने के बाद निम्बू के रस में गुलाबजल मिला कर लगा लें. 

  • ९.  निम्बू व मलाई मिलाकर भी हाथों पर मलने से हाथ सुन्दर नजर आने लगते है.

  • १०.                    हाथों का रंग साफ न हो तो निम्बू का रस व चीनी मिलाकर तकरीबन दस मिनट तक हाथों पर रगड़े. ऐसा नियमित रूप से करने पर रंग में अवश्य सुधर होगा.
beauty tips for hands in hindi
beauty tips for hands in hindi 
  • ११.                   हाथों को सुन्दर व मुलायम बनाने के लिए पके हुए केले को अच्छे से मसलकर दोनों हाथों पर मले, फिर ठंडे पानी से हाथ धो लें.

  • १२.                   अंडे की सफेद जर्दी में थोड़ी-सी फिटकरी मिलाकर दोनों हाथों पर अच्छे से मले. ऐसा नियमित रूप से करने पर हाथों की रंगत में निखर आ जायेगा.

  • १३.                   हाथों से लिए स्क्रब बनाने के लिए दो चम्मच चीनी में एक चमच्च नमक व थोडा सा जैतुन का तेल मिलाकर रख लें. रोजाना नहाने से पूर्व इस स्क्रब से हाथों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें.

  • १४.                   इसके अलावा केवल नमक व चीनी को मिलाकर भी स्क्रब बना सकती है.

  • १५.                   ग्लिसरीन में गुलाबजल मिलाकर किसी डिब्बी में बंद करके रख लें, तथा रोजाना इसका इस्तेमाल हाथों पर करे. इससे त्वचा साफ़ व मुलायम हो जायगी. 

 
नैलपोलिश लगाना :- नाखूनों पर नेलपेंट लगते समय सबसे जरूरी बात ध्यान में रखें के लिए यह होती है कि हमारे हाथ काँपे नहीं. यदि नैलपैंट लगते समय हमारे हाथ हिलेंगे तो नैलपैंट सफ़ाई से नहीं लग पायगी. इसके लिए बेहतर है कि नैलपैंट लगते समय अपनी बाजु को मेज पर अपनी होज्नी के सहारे टिका दे, जिससे हाथों में कम्पन न हो.
इसके अलावा नैलपैंट लगाने से पहले यह भी जरूरी है नाखुनो पर से चिकनाई आदि साफ़ कर लें और यदि पहले से ही कोई और रंग की नैलपैंट लगी हुई हो तो उसे भी थिनर से अच्छे से साफ़ कर लें. फिर शीशी को अच्छे से हिला लें. इसके बाद ब्रुश द्वारा पॉलिश को नाखुनो की जड़ से सिरे की ओर से धीरे-धीरे लगाये. नैलपैंट लगाने के तकरीबन ५ मिनट तक उसे सूखने दें. यदि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है तो नाखुनो को ठन्डे पानी में कुछ देर डुबो कर रखे, इससे नैलपैंट सूखने में समय कम लगता है. अच्छे से सूखने के बाद पुनःपॉलिश का दूसरा कोट लगाये.
अगर आप चाहे तो नैलपैंट पर दूसरे किसी रंग से जो आपके ड्रेस से मेल खाता हो, उससे कोई रचनात्मक कार्य कर सकती है. परन्तु उसके लिए पहले नैलपैंट को अच्छे से सूखने दें. 

complete beauty mein hatho ki sunderta ka bhi apna alag mahatav hai or importance hai , hathon ke saath saath nakhoon or nails ki bhi dekhbhaal karni bhaut jaroori hai , inki saaf safai nimbu se karni chahiye, adhik nail paint nahi lagana chahiye kyoki inmein adhiktar chemical hi hota hai , apne hathon ko safed or saaf rakhne ke liye ande ki jardi mein thodi se fitkari milakar lagani padti hai , iske alava nail polish light color or kemikal rahit hi prayog kare , samye samy par vakseen ka prayog kare, nakhoon , winter season mein cold cream ka prayog kare ya phir tel laga sakte hai jisse aapki tavcha fatne se bach sakti hai , week mein ek baar nimbu or malai se malish jaroor kare aisa karne se skin mein shining aati hai , scrub ghar par bhi bana sakte hai namak or cheeni se , banana or kele ka prayog karke bhi aap ki skin mein glow aajayega or aapke hands sunder dikhai denge, uble hue aalu ki hathon par malis karne se bhi tvcha mulayam or komal banti hai , or usmein chamak aati hai,

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे