How to Make Orange Peel Face Pack in Hindi

संतरे के छिलको से तैयार फेस पैक 

संतरे के छिलको में एंटी ओक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है. अगर फेस पैक में संतरे के छिलके नियमित रूप से इस्तेमाल किये जाएं, तो थोड़े से समय में ही आपकी त्वचा एकदम दमकने लगेगी. संतरे के छिलको को धुप में अच्छी तरह सुखा लें. इसके बाद उन्हें बिलकुल बारीक़ पीस लें और फेस पैक बनाने में इस्तेमाल करें. पिसे हुए संतरे के छिलको को किसी हवाबंद (airtight) डब्बे में तकरीबन ६ महीनों तक रखा जा सकता है. इस दौरान आप इस पाउडर का इस्तेमाल अलग-अलग फेस पैक बनाने के दौरान कर सकते है.

  संतरे के छिलके व योगर्ट (दही) का फेस पैक :-

यह फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर लें और उसमें दो चम्मच दही  के डाले और एक साथ अच्छी तरह से मिला लें. मिलाने के बाद इसे चेहरे पर लगायें और तकरीबन २० मिनट लगाने के बाद चेहरा धो लें. इससे आपकी त्वच साफ़, तरोताजा और टोन नजर आयगी. यदि आपको अचानक किसी पार्टी में जाने की तैयारी कर रही है और आपके पास समय कम है तो त्वचा पर कम समय में चमक लाने के लिए यह तरीका बेहतरीन है.
संतरे के छिलकों से बना फेस पैक

  संतरे के छिलके, हल्दी व शहद से निर्मित फेस पैक :-

इस फेस पैक के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलको का पाउडर लें, उसमे एक चुटकी हल्दी और एक बड़ा चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला लें. इन सबका एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगायें. इस मिश्रण के सूखने के बाद इसे गुलाबजल से या सादे पानी से कोमलता से साफ़ कर लें. यह फेस पैक नियमित रूप से प्रयोग करने पर चेहरे की टैनिंग हट जाती है. परन्तु जिन व्यक्तियों को कील-मुहाँसे की समस्या हो उन्हें इस पैक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. और यदि वें इस फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें इसके बाद कील-मुहांसों के लिए इस्तेमाल होने वाला फेस पैक भी प्रयोग करना चाहिए.

  चंदन व संतरे के छिलको और अखरोट के पाउडर का फेस पैक :-

चेहरे पर डेड सेल्स होना आम बात हो गई है, इन्हें खत्म करने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल करना उत्तम रहेगा. इसको बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलको का पाउडर, एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, एक बड़ा चम्मच अखरोट का पाउडर और दो बड़े चम्मच गुलाबजल के डाले और अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें. आप इसमें निम्बू की कुछ बुँदे भी डाल सकते है. अब इस तैयार मिश्रण को पुरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें. करीब ५ मिनट तक लगा रहने के बाद ताज़े पानी से चेहरा साफ़ कर लें. इसका प्रयोग करने से आपके चेहरे की मृत कोशिकाएं निकल जायंगी और त्वचा तरोताजा व दमकती हुई नजर आयगी. 

  संतरे के छिलके, मुल्तानी मिटटी व गुलाबजल से बना फेस पैक :-
How to Make Orange Peel Face Pack in Hindi

जिन व्यक्तियों की त्वचा तैलीय है उन लोगों के लिए मुल्तानी मिटटी का प्रयोग करना अधिक उचित रहता है, अर्थात् तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए यह फेस पैक उत्तम है. इसको बनाने के लिए दो छोटे चम्मच मुल्तानी मिटटी लें उसमे दो छोटे चम्मच ही संतरे के छिलकों का पाउडर और आवश्यकता अनुसार गुलाबजल डालें. इन सभी को मिलाकर एक पैक तैयार कर लें और पूरे चेहरे पर लगा लें. और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें, इसको चेहरे पर लगाने के बाद अधिक बातें न करे , शांत रहे. जब यह काफ़ी हद तक सूख जाए तो हाथों को गीला करके धीरे धीरे इस पैक को चेहरे पर से साफ़ करें. इस फेस पैक का प्रयोग करने से आपका चेहरा गहराई से साफ़ हो जायगा. इसके अलावा ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स भी साफ़ हो जाते है.

  नोट :-  किसी भी तरह के फेस पैक का उपयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है, जिससे उस पैक का आपको उचित परिणाम मिल सके.

जैसे, फेस पैक लगते वक्त इस बात का जरुर ध्यान रखना चाहिए कि पैक पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा हो परन्तु आँखों के पास न लगाया हुआ हो. आँखों के नजदीक पैक को लगाने से पैक का आँखों में चले जाने का खतरा बना रहता, जिससे आपकी आँखों को नुकसान पहुँच सकता है.

फलों से कैसे बनाये फेस पैक
फलों से कैसे बनाये फेस पैक 
इसके अलावा फेस पैक चेहरे पर लगाने के बाद आप ज्यादा बोले नहीं अगर कोई जरूरी कम हो तब ही कुछ बोले. क्युकि यदि आप फेस पैक चेहरे पर लगाने के बाद बोलती रहेंगी तो इससे आपकी त्वचा खीचने लगती है. जिसके कारण चेहरे की त्वचा पर झाइयाँ आदि पड़ने की सम्भावना हो जाती है. जो आपकी खूबसूरती में कमी ला सकता है.

santre ke chilkon ko dhoop mein sukhakar koot kar unka powder banakar ek air tight dibbe or container mein band karke rakh le, aap isko 6 months tak bhi use kar sakte hai ,doodh , nimbu or multani or besan se alag alag taha ke scrub or face pack banakar inka bharpoor laabh utha skte hai , ye aapki jhaiyan or dark black circle remove karne ke bhaut kaam aata hai , iske saath saath gulab jal ka bhi prayog kiya ja sakta hai , 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे