Women Hair Types in Hindi | बालों की देखभाल

केशो के प्रकार व उनकी देखभाल :-

जलवायु के अनुसार बालों की संरचना और प्रकार अलग अलग होता है, भारत में मुख्य रूप से केशो के तीन प्रकार होते हैं:-

  १.  शुष्क बाल  २. चिकनाई युक्त बाल   ३. सामान्य बाल

 १.  शुष्क बाल :- भारत जैसे देश में जहाँ आधिकतर स्थानों पर जलवायु शुष्क अर्थात नमी रहित होती है, ऐसे स्थानों पर रहने वाले लोगों के केश भी नमी रहित होते हैं. ऐसे स्थानों पर धुल मिट्टी अधिक उडती है जो बालों को रुखा व बेजान बना देती हैं, साथ ही बालों के अंतिम सिरे अत्यधिक रूखे व दो मुँहे हो जाते हैं. जिसके कारण बालो की वृद्धि में रुकावट आ जाती हैं और बाल बदसूरत नजर आते हैं. ऐसे में बालो में होने वाली खुजली की समस्या होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं. इन सभी परेशानियों से निजात बालों की ठीक प्रकार से देखभाल करने पर मिल सकती हैं.

रूखे और शुष्क बाल

शुष्क व बेजान बालो की देख रेख करने के लिए उनमे पर्याप्त मात्रा में नमी अथार्थ तेल का होना लाभप्रद होता हैं. समय समय पर किसी उतम गुणवत्ता वाले आयुर्वेदिक तेल से बालो की जड़ो में मालिश आवश्यक हैं. मालिश करने के लिए पहले बालों को किसी मोटे व खुले दाँतों वाली कंघी से सुलझा लें. फिर तेल को हल्का गर्म कर लें और उँगलियों की पोरों को तेल में डुबोकर धीरे धीरे बालों की जडो में मालिश करें. लगभग २० से २५ मिनट तक मालिश करें. फिर कम से कम एक घंटे के लिए बालों में तेल लगा रहने दें, और एक घंटे बाद बालो को शिकाकाई से अच्छे से धो लें. यदि आवयशक हो तो सिर धोने के बाद भी हल्का सा तेल बालो में लगाया जा सकता हैं.
चिकनाई वाले बाल

 शिकाकाई को प्रयोग करने का तरीका- एक कप शिकाकाई को ६ कप पानी के अनुपात में उबाल लें, उबलने के बाद उसे ठंडा होने के लियें कुछ देर छोड़ दें. ठंडा होने के बाद शिकाकाई को हाथों से मसलकर छान लें. फिर इस पानी से बालों को धोएं. ५ मिनट तक बालों में इसे लगा रहने दें तथा उसके बाद साधारण व साफ़ पानी से बालों को अच्छे प्रकार से धो लें.
ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करे. कुछ महीनों तक लगातार इसके प्रयोग से आप अपने बालो में बहतरीन बदलाव महसूस करेंगी, आपके बाल पहले से अधिक खुबसुरत व मजबूत हो जायंगें.

Women Hair Types in Hindi

शुष्क बालों लो मुलायम व सुन्दर बनाने हेतु कुछ आसन व घरेलू उपाय :-

  १.  बालों को मुलायम व खुबसुरत बनाने के लिए यह आवश्यक नहीं कि आप बाज़ार में मिलने वाली महंगे महंगे व रसायन युक्त प्रसाधनो का प्रयोग करें. घर में मिलने वालीं चीजों का उपयोग करके भी आप अपने बालों की स्तिथी में सुधर ला सकती हैं.
अंडे अनेक गुणों से भरपूर होते है, यें हमारे बालो को भी पोषण प्रदान करते हैं. बालों में इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले दो अंडो की जर्दी में एक निम्बू का रस मिला लें. सिर धोने से पूर्व सिर की त्वचा पर इसे अच्छी तरह से लगा लें. आधे घंटे तक इस घोल को लगा रहने दे, उसके पश्चात बालों को सादे पानी से धो लें. यह आपके बालों को उतम पोषण प्रदान करेगा.

  २.  मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा के साथ साथ हमारे बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होती हैं,इसका प्रयोग बालों की स्थिति में सुधर लता हैं. इसका उपयोग करने के लिए अपने बालून के अनुसार मुल्तानी मिटटी को सादे पानी में भिगों कर रख दें. उसमे कुछ बुँदे नारियल या जैतुन के तेल की मिला लें, इस लेप को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह से लगा लें व कुछ समय लगे रहने के बाद बालों को मलकर धो लें.  मुल्तानी मिटटी एक बहुत ही आसानी से मिलने वाला प्रसाधन है जिसका प्रयोग करके आप अपने बालों को खुबसुरत, रेशमी और मुलायम बना सकते हैं.

  ३.  प्रयोग में लाई हुई सूखी हुई पांच चम्मच चाय की पत्ती को एक लीटर लाइम-वाटर में मिलाकर आंच पर उबलने दे, उबलने के बाद उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दे और उसे छान लें. इसका प्रयोग आप शैम्पू द्वारा सिर धोने के बाद करें.

जो महिलाएं बैक कोंबिंग का प्रयोग अपने बालों को सवारने में करती हैं, उनके लिए चाय पत्ती के घोल का प्रयोग विशेष लाभप्रद सिद्ध होता हैं.

विशेष :-  छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर बालों की सुन्दरता में और अधिक सुधार लाया जा सकता हैं. जैसेः सिर धोने से कम से कम एक घंटा पहले यदि नारियल तेल, जैतुन का तेल या आंवले के तेल को गर्म करके सिर की मालिश करी जाए तो मस्तिष्क के नाड़ी मंडल में रक्त के संचारण की प्रक्रिया तेज हो जाती हैं. जो आपके स्वास्थ्य के लिए अति लाभकारी होता हैं. मालिश करने से पूर्व बालों को अच्छी प्रकार से सुलझा लें, इससे मालिश करते हुए व धोते हुए बालो के टूटने की सम्भावना कम हो जाती हैं. एक बात का और विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए की गीले बालों को कभी भी सुलझाना नहीं चाहिए, गीले बालों को सुलझाने से बाल कमजोर होते है व अधिक टूटते हैं .

सिर धोने के बाद बालों पर बीयर का प्रयोग करने से आप अपने बालों को मनचाहा आकार दे सकते हैं. इसका प्रयोग आपके बालों को पोषित करता हैं व आपके बालों की जड़ें मजबूत बनाता हैं.

बालों की देखभाल

२.  चिकनाई युक्त बाल:- चिकनाई युक्त बालों का रख रखाव भी उतना ही आवश्यक है जितना की शुष्क या सामन्य बालों का. ऐसे बालों के साथ न केवल बालों सम्बन्धी परेशानी होती है बल्कि आपके चेहरे पर मुहासों जैसी दिक्कत भी देखने को मिलती हैं. ऐसे बालों में धीरे धीरे व आराम से कंघी करनी चाहिए. जल्दी व लापरवाही से कंघी करने पर जडो में चिकनाई पैदा करने वाली ग्रन्थियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं और समस्या बढ़ जाती हैं. ऐसे बालों को घर से बाहर जाने से पहले ढकना अति आवश्यक हो जाता है क्यूंकि चिकनाई होने के कारण ऐसे बाल धुल मिटटी को अपनी और अधिक आकर्षित करते हैं. जिससे सिर में गंदगी बढ़ जाती हैं. ऐसे बालों की देख रेख को अनदेखा नहीं करना चहिये. आप आपने बालों को पोषण देने के लिए उनके अनुरूप किसी अच्छे आयुर्वेदिक हेयर टॉनिक का प्रयोग कर सकती हैं परन्तु हेयर टॉनिक ऐसा होना चाहिए जो आपके बालों को पोषित करें पर उनकी चिकनाई न बढाए अर्थात वह टॉनिक चिकनाई रहित होना चाहिए.


३.  सामान्य गुणों वाले बाल :- सामान्य किस्म के बाल जड़ो से तो चिकनाई युक्त और अंत के छोरो से शुष्क होते हैं. ऐसे बाल शैम्पू करने के बाद सुन्दर दिखाई देते हैं परन्तु जैसे जैसे सूखते हैं उनके निचले हिस्सों में शुष्कता दिखाई देने लगती हैं. लोगों के मन में यह भ्रान्ति होती है कि बालों में शैम्पू के अधिक उपयोग करने से बाल अच्छे हो जायंगें परन्तु ऐसा नहीं है, हमे आवयश्कता अनुसार ही शैम्पू का प्रयोग करना चाहिए, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की शैम्पू का उपयोग बालो के निचले हिस्से पर ज्यादा न किया जाए, ऐसा करने से निचला हिस्सा अधिल शुष्क हो जाता हैं. हमे केवल सिर की त्वचा की अर्थात केवल जडो की सफ़ाई की और ध्यान देना चाहिए. 



baal kitne prakaar ke hote hai , baal teen prakaar ke hote hai ek hote hai shushak, dusre tel yukt baal or teesre hote hai samanye baal, pratyek prakaar ke baalon ka vesesh dekhbhaal kiya jaata hai , baalon ka visesh toar se unki prakarti ke anusaar hi khyal rakha jaata hai , agar teliye baal hai to unki dekhbhaal alag dang se ki jaayegi , lambe baalon ki dekhbhaal bhi kaafi mehant wali or jaroori hai , do muhe baal bhi hote hi jinki apni alag problem hoti hai , home remedies for two face hair, oily hair, and dry hair, gharelu nuskhe for all kind of hair treatment, बालों की देखभाल के लिए घरेलु नुस्खे hair types in hindi, dry hair, long hair, 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे