बालों को कंघी करना | How to Comb Hair in Hindi

कंघी का चुनाव :-

कंघी का चुनाव करने से पहले हमें अपने बालों की और ध्यान देना चाहिए. यदि हमारे बाल पतले अथवा मुलायम है तो हम पतले दाँतों वाली कंघी का प्रयोग कर सकते है पर यदि हमारे बाल मोटे व रूखे है तो हमे हमेशा मोटे व खुले दाँतों वाली कंघी का ही प्रयोग करना चाहिए. जिससे बालों के टूटने व उलझने की सम्भावना कम हो.

How to Comb Hair in Hindi

इसके अलावा हमें अपनी कंघी की सफ़ाई की और भी ध्यान देना चाहिए. यदि कंघी में गंदगी होगी तो बालों के संपर्क में आने पर यह गंदगी हमारे बालों में प्रवेश कर उन्हें भी गन्दा करती हैं, जिससे बाल अधिक टूटने लगते हैं.  साथ ही हमे इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की जिस कंघी का प्रयोग हम कर रहे है उसके दांत आगे से गोल हो, दांते नुकीले होने से वह आपके सिर की त्वचा को नुकसान हो सकता हैं.

बालों को कंघी करना


बालों को सुलझाते समय इस बात का भी आवश्य ध्यान देना चाहिए की बाल हमेशा उनके अंतिम छोर से सुलझाने चाहिए, ऐसा करने से एक तो बाल कम टूटेंगे और साथ ही सुलझाते हुए दर्द भी कम होगा. हमें कभी भी गीले बालों को सुलझाना नहीं चाहिए, जब बाल कम से कम ८०% तक नहीं सूख जाते तब तक उनमे कंघी का प्रयोग नहीं करना चाहिए, और साथ ही बालो को हमेशा प्राक्रतिक हवा में ही सुखाना चाहिए और दिन में दो बार बाल जरुर संवारने चाहिए इससे बालों का अच्छा व्यायाम होता है. इसका एक अन्य फायदा यह भी है कि जो हमारे बालों की जडो में हेयर टॉनिक, पोष्टिक तत्व व चिकनाई छिपी होती है वह भी सम्पूर्ण बालों तक पहुँच जाती है, साथ ही कंघी करने से सिर की त्वचा की शिराओं में रक्त का संचार बढ़ जाता हैं. 

बालों को सवारना
balon ko savrne ke liye kanghi
हफ्ते में बालो को कम से कम तीन बार किसी अच्छे आयुर्वेदिक शैम्पू से आवश्य धोना चाहिए साथ ही शैम्पू करने के पश्चात् उनमे कंडीशनर का भी प्रयोग किया जा सकता है परन्तु आवश्यकता से अधिक कंडीशनर का प्रयोग बालो के लिए हानिकारक हो सकता हैं. धोने के बाद बालों में उचित मात्रा में तेल भी प्रयोग करना चाहिए. तेल को बालों की जड़ो में रमाना चाहिए ताकि बालों को सही पोषण मिल सके .

balon ke liye sahi kanghi ka chunaav karna chahiye, selection of right comb according to the types of the hair, rukhe balon ke liye mote dando ki kangi , heavy comb and light comb for different types of baal, kanghi karne ka sahi tareeka, what are the benefits of combing the hair, kaanghi karne se hone wale laabh, baalon ke fayde, or nuksaan, kanghi karne se fayde, benefits of combing the hair in hindi, kanghi karne se baalon ki exercise hoti hai, ve majboot hote hai , lekin kanghi karne mein kuch saavdhaniya baratni chahiye,  

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे