बालों की सुन्दरता | Hair Care Tips in Hindi

केश सौन्दर्य

इस बात में कोई दोराहे नहीं है कि लम्बे व घने बाल एक महिला के सौन्दर्य में निखार ला देते है, एक महिला की सुन्दरता न केवल उसके खुबुसुरत चेहरे से झलकती है बल्कि उसके खुबसूरत बाल भी उसकी सुन्दरता का एक अभिन्न अंग है . स्त्रियों के लम्बे, काले व घने बाल न केवल महिलाओं को प्रिय होते है बल्कि पुरुषों को भी आकर्षित करते हैं. पुराने समय में यह भी माना जाता था की जिन स्त्रियों के लम्बे, काले व घने बल होते है वें महिलाएं भाग्यवान होती हैं. 
Hair Care Tips in Hindi

सुन्दर बाल यदि आपके सुन्दर चेहरे के अनुसार हो तो यह आपके व्यक्तित्व को प्रभावशाली बना देता है व साथ ही इससे आपके आत्मविश्वास में भी कई गुना वृद्धि होती हैं. स्वस्थ बालों के लिए आवश्क है कि उनकी समय समय पर व सही ढंग से उचित देखभाल होती रहे. प्राय: लम्बे व सुंदर बालों की चाह हर महिला को होती है, ऐसे में वें अपनी इस चाह को पूरा करने के लिए कई बार कुछ ऐसे तरीको को अपनाती है जो बालों के लिए फादेमंद न होकर उन्हें नुकसान पहुचाते हैं. अक्सर यह देखा जाता है की महिलाएं तथ्यों व विशेषज्ञों के उपर विश्वास ना करके मिथ्यों व ऐसे नुस्खों को अपनाती है जिनका वैज्ञानिकता से कोई सम्बन्ध नहीं होता.ऐसी स्तिथी में उन्हें बालो सम्बन्धी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं.

बालों की सुन्दरता

सिर की त्वचा जो केशों से ढकी होती हैं उनकी जड़ो की गहराई में एक बहुत सूक्ष्म व गोलाकार थैली होती हैं. जिसे वैज्ञानिक भाषा में पैपिला कहते हैं. यही से केशो को पोषण प्राप्त होता हैं और उनकी वृद्धि होती हैं. इसीलिए यह और भी आवश्यक हो जाता हैं कि बालो को जडो से साफ़ रखा जाए. बालो की सेहत उनकी साफ़ सफ़ाई के साथ साथ आपकी सामान्य सेहत पर भी निर्भर करती हैं. बालों को पोषण आपके खान पान पर भी निर्भर करता हैं इसलिए यह आवश्यक है की आप अपने खाने पीने की चीज़ो में वह सब शामिल करे जिसमे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन व विटामिन शामिल हों. पोषण की कमी से बालो से सम्बन्धी कई समस्याओं से झूझना पड़ता हैं जैसे बालो का असमय सफ़ेद हो जाना, अत्यधिक टूटना, रूखे हो जाना अथवा दोमुहें हो जाना.
kaale ghane va lambe baal

पोषक तत्वों की कमी के साथ साथ बढ़ते प्रदूषण, कड़ी धूप व धूल मिट्टी के कणों का बालों की सुन्दरता व खूबसूरती पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं. इन सबसे बचने के लिए धूप में घर से बाहर निकलते समय हमें अपने बालों को अच्छे से ढक लेना चाहियें. इन सब कारणों के अलावा मानसिक तनाव, चिंता व सदमा बीमारी आदि भी बालों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं.  


kaale ghane lambe baalon ka raaj hai unki sahi dekhbhaal, baalon ki prakarti or nature or environment ke anusaar balon ki saaf safai karni chahiye, jaisa mausam hai usi prakaar ke baalon ki dekhbhaal karni chahiye or niymit roop se tel malis or kanghi karni chahiye, how to care hair at home with natural resources, in hindi, baalo ki asli sunderta, baalo ki majbooti, 

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे