कैसे रखे काले घने लम्बे बाल हमेशा

  बालों को घने व काले रखने हेतु कुछ सरल व उपयोगी तरीके : - 

प्रत्येक महिला की यह इच्छा अवश्य होती है कि उसके बाल काले, लम्बे, मुलायम होने के साथ साथ घने भी हो. या जिन महिलाओं के ऐसे बाल है वें यह सोचती होंगी की उनके बाल सदैव ऐसे ही सुंदर बने रहे. ऐसे बाल पाने के लिए अथवा बने रहने देने के लिए आवश्यक है उनका साफ़ रहना, पूर्ण रूप से उनकी देख भाल करना और सम्पूर्ण पोषण प्रदान करना. फिर चाहे मौसम सर्दी, गर्मी या बरसात कोई भी हो परन्तु गर्मी की मौसम में बालों की सफाई का और ध्यान देना और भी आवश्यक हो जाता हैं, क्युकि ऐसे मौसम में हमारे बालों को ना केवल गर्म मौसम का सामना करना पड़ता है बल्कि लू, पसीना, तेज धूप व प्रदूषण जैसी दिक्कतों से झूझना पड़ता है.

कैसे रखे काले घने लम्बे बाल हमेशा

ऐसे में सही समय पर व उचित रूप से साफ सफाई व पोषण न मिलने पर हमारे बाल बहुत रूखे व बेजान नजर आने लगते हैं. गर्मी और पसीने के कारण बाल कमजोर भी हो जाते है, और बालो की जड़ कमजोर होने का मतलब उनका अधिक टूटना हैं. शुष्क वातावरण व गंदगी के कारण बाल ढीले ढीले होकर बेजान से लटके रहते है. यदि इन्हें अच्छे से रखा जाए तो यह सुंदर दिखेंगे.

गर्मी के मौसम में तेज धुप की किरणें आपके बालों की नमी के संतुलन को बिगाड़ देती हैं. सिर की त्वचा में पसीना आने के कारण बाल रूखे होने लगते है. रूखे होने के कारण बाल अधिक उलझते है जिसकी वजह से बाल अधिक गिरते है. बालों की देख रेख न होने के कारण उनमे रुसी की समस्या भी उत्पन्न होने लगती है. रुसी हमारी बालों की जडो में तेल व अन्य पोषक तत्व जाने से रोकता है. 

रुसी की समस्या के निजात पाने के लिए आप निम्नलिखित कुछ आसान व घरेलू तरिको को आजमा सकती हैं.

·         दही और बेसन ऐसे चीजे जो लगभग हर घर में आसानी से मिल जाती हैं. इन्ही का उपयोग करके आप रुसी जैसी समस्या से छुटकारा पा सकती है. इसके लिए २ चम्मच बेसन में १ चम्मच दही मिला लें उसमे थोडा सा निम्बू का रस डाल दें. इस तैयार मिश्रण से हफ्ते में दो बार बाल धोने से रुसी नहीं रहेगी, और आपके लम्बे काले बालों का सपना पूरा हो जायेगा .
baal kale rkhne ke gharelu nuskhe

·         रुसी बालों की जड़ो व रोम छिद्रों पर एक परत जम जाती है, और बालों को पोषण मिलना बंद हो जाता है इससे आपके बालों में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण उनका विकास रूक जाता है, आँवला भी रुसी को हटाने में एक कारगर उपाय है, आँवले तथा रीठे को किसी लोहे की कड़ाही में रात भर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह उस आँवले रीठे के पानी से सिर धोए, ऐसा नियमित रूप से करने से बालों में रुसी की समस्या से निजात मिल जायगा.

·         जैतुन का तेल बालों के लिए अत्यधिक लाभकारी होता है. हफ्ते में कम से कम से दो बार जैतुन के तेल से बालों की मालिश करें. मालिश के लिए तेल को हल्का गर्म कर लें, तथा हलके हाथों से बालों की जडो में मालिश करें. मालिश करने के बाद उबले पानी में भीगे तौलिया को निचोड़कर उसे सिर पर लपेट लें. तकरीबन २० से २५ मिनट बाद ठंडे पानी से सिर धो लें. यह तरीका बालों को पोषकता प्रदान करने के साथ साथ रुसी की परेशानी भी दूर होगी. सिर धोने से पहले जांच ले कहीं आपका सिर गर्म तो नहीं है, अगर सिर अभी भी गर्म है तो फिर साधारण तापमान होने के बाद अपना सिर धो ले.
home remedies for long and natural balck hair

·         बालों के जड़ो में रुसी जमा हो जाने के कारण बालों की जड़ो तक ऑक्सीजन नहीं पहुँच पाती है, जिसके कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इसलिए आवश्यक है कि बालों की जड़ो में रुसी इक्कठा न होने पाए, इसके लिए जरूरी है कि दिन में कम से कम ३ या ४ बार कंघी अवश्य करें तथा कर बार २०-२० बार कंघी को बालों में चलाये. ऐसा करने से बालों की जडो में रुसी जमा नहीं हो पायगी और जडो तक ऑक्सीजन आसानी से पहुँच सकेगी.

       उपर लिखी कुछ आसान व घरेलू विधियों को यदि आप नियमित रूप से अपनाएंगी तो अवश्य ही कुछ ही हफ्तों में रुसी की समस्या से आपको छुटकारा मिलेगा.
रुसी की परेशानी को दूर कर लेने के बाद यह आवश्यक है कि आप अपने बालों की साफ सफाई की ओर भली प्रकार ध्यान दें. इसके लिए बालों को हफ्ते में ३ बार अवश्य धोना चाहिए. केवल पानी और साबुन से सिर धोना सही नहीं होता इससे आपके बाल रूखे व बेजान हो जाते है. इसलिए बालों को अच्छी गुणवत्ता वाले किसी आयुर्वेदिक शैम्पू का प्रयोग करें. साथ ही शैम्पू करने से पहले आप बालों में नारियल तेल, सरसों के तेल या जैतुन के तेल को हल्का गुनगुना करके मालिश करें. ऐसा करने से आपके बालों को पूर्ण रूप से पोषण प्राप्त होगा. विशेषकर रूखे बालों के लिए यह अत्यधिक लाभकारी हैं.

resham jaise baal रेशमी बाल कैसे बनाये

         बालों में मालिश करने से न केवल बालो की स्तिथी में सुधार होता है, बल्कि इससे आपका रक्त संचार भी अच्छा होता हैं और स्नायु भी सक्रिय रहते है. अतः सभी को मालिश अवश्य करनी चाहिए, फिर चाहे आपके बाल किसी भी प्रकार के क्यों न हो. परन्तु जिन महिलाओं के बाल चिपचिपे रहते है उन्हें हफ्ते में केवल एक ही बार तेल की मालिश करनी चाहिए और निम्बू युक्त शैम्पू से सिर धोना चाहिए.

    केवल तेल मालिश व शैम्पू के प्रयोग करना पर्याप्त नहीं होता इसके अलावा बालों को समय समय पर कंडीशन करना भी आवश्यक होता है, आप घर पर भी एक बेहतर कंडीशनर बना सकती है, इसके लिए एक कप तेल में एक अंडा तोड़कर डालें और अच्छे से फेट लें. यह एक उत्तम गुणवत्ता का कंडीशनर तैयार हो जाता हैं.

    इसके अलावा मेहंदी भी आपके बालों के लिए एक अच्चा कंडीशनर होता हैं. मेहंदी में दही मिलाकर उसे बालों में इस्तेमाल करें. इससे आपके मुलायम हो जायंगे तथा उनकी स्तिथी में भी सुधार होगा. मेहंदी को ज्यादा देर तक बालों में नहीं लगे रहने देना चाहिए, ज्यादा देर मेहंदी लगे रहने से बालो का रुखापन बढ़ता है. मेहंदी लगाने के 1:30 से 2 घंटे बाद ही सिर धो लेना चाहिए. तथा बाल धोने के बाद उनमे अच्छे से तेल लगाना चाहिए तथा तेल मालिश के कुछ घंटो बाद सादे पानी व किसी अच्छे शैम्पू से सिर धो लेना चाहिए.  इससे बालों की लम्बाई में वृद्धि होती हैं.

कंघी करने से बालों का होता है व्ययाम

    इन सबके अलावा हम छोटी छोटी बातों को अपनाकर अपने बालों की सुन्दरता व गुणवत्ता बढ़ा देता हैं. जैसे, गीले बालों में कंघी न करना, बालों के सूखने के बाद ही हमे उनमें कंघी करनी चाहिए. बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग कम से कम करना चाहिए, हेयर ड्रायर के ज्यादा उपयोग से बाल रूखे व बेजान होने लगते है. बालों को हमेशा प्राक्रतिक हवा में ही सुखाना चाहिए. साथ ही कंघी का चुनाव भी ध्यान में रखना आवश्यक होता है. रूखे व मोटे बालों के लिए हमेशा मोटे दाँतों वाली कंघी का उपयोग करना चाहिए. इससे बाल कम टूटते है.

मुलायम व सुंदर घने काले लम्बे बाल कैसे बनाये


     इन सब उपायों को करने के अलावा आवश्यक है कि व्यक्ति अंदर से खुश हो. यदि व्यक्ति तनाव ग्रस्त रहेगा तो उसका नकारात्मक प्रभाव उसके शरीर के साथ साथ उसके बालों पर भी पड़ेगा.किसी भी प्रकार का मानिसक तनाव शरीर के अलावा बालों का भी दुश्मन होता है क्योंकि तनाव होने से सिर के आसपास की मांसपेशियाँ सिकुड़ जाती है, जिसके परिणाम स्परूप रक्त की आपूर्ति सही ढंग से नहीं हो पाती है और बालों को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते है. अतः जब भी आपको तनाव महसूस हो तो बेहतर होगा कि आप अपने आपको पूरा आराम दे तथा अपने ध्यान किसी रचनात्मक कार्यो में लगाये. 



kaale ghane lambe baal har mahila ka sapna hota hai , prantu kaale or lambe baalon  ke liye haroori hai unki dekhbhaal, sunder kesh ke liye jarrori hai unki saaf safai or niymit poshan ,unko jaroori paushan dena sabse jaroori hai , baalon ka sabse bada dushman hai rusi, nimbu amla awla ke tel ki malish baalon ki jado mein karne se kesh swasth hote hai or unko paushan milta hai , baalon , baalon mein rushi bilkul nahi hone de, kyoki rushi baalon ki jado mein oxyzen ko nahi pahuchne deta or unki breathing nahi ho paati, kaale ghane lambe baalon ke liye gharelu nuskhe, home remedies for long and black hair, kaale ghane lambe baal, baalo ko sahi paushan na milne par unki maaspeshiya bhi sookh or sikud jaati hai , jaitoon ka tel, jaitun ke tel ki malish karne se hone wale labh,

No comments:

Post a Comment


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/pet-ke-keede-ka-ilaj-in-hindi.html







http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/08/manicure-at-home-in-hindi.html




http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/11/importance-of-sex-education-in-family.html



http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-boy-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/how-to-impress-girl-in-hindi.html


http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/10/joint-pain-ka-ilaj_14.html





http://ayurvedhome.blogspot.in/2015/09/jhaai-or-pigmentation.html



अपनी बीमारी का फ्री समाधान पाने के लिए और आचार्य जी से बात करने के लिए सीधे कमेंट करे ।

अपनी बीमारी कमेंट करे और फ्री समाधान पाये

|| आयुर्वेद हमारे ऋषियों की प्राचीन धरोहर ॥

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Allergy , Itching or Ring worm,

अलर्जी , दाद , खाज व खुजली का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे

Click on Below Given link to see video for Treatment of Diabetes

Allergy , Ring Worm, Itching Home Remedy

Home Remedy for Diabetes or Madhumeh or Sugar,

मधुमेह , डायबिटीज और sugar का घरेलु इलाज और दवा बनाने की विधि हेतु विडियो देखे