36 26 36 size | पतली कमर

कैसे करे कमर के वजन को कम (How to reduce your fat ):- फिजिकल फिटनेस के लिए सबसे बड़ी बाधा है बाहर की और निकलता हुआ पेट. आज के दौर में अधिकांश लोग इसी से परेशान रहते है. जो लोग पतले पेट की कल्पना करते है और उसके लिए प्रयासरत रहते है उन्हें सपाट पेट पाने के लिए बहुत ज्यादा तनाव लेने की जरूरत नहीं है . तो आइये जानते है फ्लैट टम्मी टिप्स इन हिंदी और करते है अपने बढ़ते पेट को कम :- 
patla hone ke tips
patla hone ke tips
लोगों को सेहतमंद और फिट रखने के लिए आहार की प्रमुख भूमिका होती है. व्यस्त दिनचर्या के लिए लोगों की शारीरिक गतिविधि दिन प्रतिदिन कम होती है जिसकी वजह से भोजन में ली गई कैलोरी फैट में तब्दील होकर आपके पेट के आस-पास के हिस्सों में नज़र आने लगती है.

बिजी या व्यस्त दिनचर्या की वजह से आपको शायद GYM जाने का समय नहीं मिलता होगा. सपाट पेट के लिए आप व्यायाम कर सकते है पतली व छरहरी कमर करने के लिए अलग अलग व्यायाम किया जाता है. यू तो वजन कम करने के लिए भी कई व्यायाम है, परन्तु सबके दिमाग में एक ही ख्याल रहता है की,,,,,,  पतली कमर कैसे पाए ?

motapa

अक्सर लोग वजन कम करने में लगे रहते है. लेकिन सबसे अधिक समस्या आती है वो है पेट के आसपास की चर्बी को हटाना. क्या आप जानते है कुछ लोग मोटे नही होते है लेकिन उनके पेट के आसपास काफी चर्बी जम जाती है. पेट पर जमा फेट न सिर्फ आपके सेहत को बिगड़ता है बल्कि ये आपके लुक को भी ख़राब करता है. जानिए हमारे साथ पेट पर जमी चर्बी को कम करने के आसान व असरदार उपयोग के बारे में और फर्क देखिये.

 कैसे करे कमर के वजन को कम के घरेलु उपचार के घरलू तरीका कुछ इस प्रकार है:-

१.  एक पाव पानी उबाल कर ठंडा करे. जब पानी हल्का गुन गुना रह जाये, तब उसमे १५ ग्राम शहद मिलाकर शरबत के सामान पीने से मोटापा दूर हो जाता है.

२.  शरीर में चाहे जैसी भी चर्बी बढ गयी हो, घट कर सूडोल बन जाता है. पेट के समस्त रोग दूर हो जाते है और जठराग्नि तेज बनी रहती है. खाली पेट रोज प्रात: ३ महीने तक इसका सेवन करे.

३.  योगासन और कसरत रोग मोटापा घटाने में सहायक होती है| योग आसनो के अतिरिक्त न्योली क्रिया भी मोटापा कम करने में सहायक होती है| रात्री में केवल हल्का भोजन करे |

४.  अपनी कसरत में स्ट्रेचिंग को शामिल करे. ये जरूरी नहीं की आप भारी भरकम कसरत करने से ही वजन कम कर सकते है .वजन कम करने के लिए हल्का व्ययाम करे. बॉडी को मूवमेंट में अधिक रखे , जुम्पिंग, वाल क्लाइम्बिंग, जुम्पिंग विद रोप,

home remedies for patli kamar
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५.  हरी सब्जी का सेवन विशेष रूप से करे | साय काल केवल फल खाए | भोजन के बाद पानी न पिए| चाय , कॉफ़ी , चर्बी , बढ़ाने  वाले और मीठे सेवन न के बराबर करे| शहद  के साथ निम्बू पानी पिने से मोटापा दूर होता है| दोनों समय भोजन के बाद एक गिलास उबलता हुआ गर्म पानी पी ले और जितना गरम हम चाय पीते है कम से कम उतना गर्म हो तो जिसको आप सिर्फ घुट घुट पी सको.  ये सब उपयोग करने से मोटापे के अलावा गैस, कब्ज, आंतो की सुजन, भी दूर हो जाती है..

६.  रोज़ दिन में ३ टाइम भर पेट खाने की आदत को छोड़ना पड़ेगा. नहीं तो आपका पेट और भी ज्यादा बढ़ जायेगा. हर २ घंटे में कुछ न कुछ खाते रहे. लेकिन थोडा थोडा और तरल पदार्थों का अधिक सेवन करे, इससे शरीर का मेटाबोलिज्म तो ठीक रहता ही है साथ ही उर्जा का लेवल भी बना रहता है. अंडे का सफेद भाग, फट फ्री दूध और दही, फिश और सब्जिया आपको स्लिम और फिट बनाएगी.

७.  यदि आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है तो तनाव बढ़ने वाले हॉर्मोन रिलीज़ होते है जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते है जिससे पेट की चर्बी बढती है. रात में ६ से ७ घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है.

८.  पेट को सपाट बनाने के लिए यह भी बहुत जरुरी है की कम शुगर लेवल ले, बहुत कम लोग जानते है की शुगर ज्यादा लेने से फेट बढता है और टम्मी बाहर निकालती है. इसलिए आप कम शुगर ले और स्वस्थ रहे.

पतली और छरहरी कमर पाने के ये घरेलु नुस्खे अपनाकर आप अपनी पर्सनालिटी में सुंदर निखार ला सकती है और दुसरो के आकर्षण का केंद्र बन सकते है. तो अगर आप भी परेशान है तो अपने बढ़ते हुए पेट से तो कीजिये कम और दिखिए फिट और सुंदर.  

 Patli or charhari kamar paane ke liye aapko kya kya upaye karne chahiye, kamr patli karne or motapa ghatane ke liye, saral gharelu nuskhe apnaye jaate hai, body mein sugar level control rakhna chahiye, gungune ya thoda garm paani mein sahad or honey milkar peene se wajan or weight kam hota hai . yoga or exercise karni bhaut jaroori hai, need puri lene chahiye, kapal bhaanti yoga karna chahiye. Hari shabji or palak khaaye, nimbu juice or leman , mausambi, orange or santre ka sevan kare, aisa karne se aapko laabhmilega. Khaana khane ke baad thanda paani bilkul na peeye, bhojan karne ke baad gunguna or garm paani peeye, prat kaal uthkar bhi garm paani peene ki aadat bana le aisa karne se aapko gas , pet mein jalan or acidity problems nahi hongi. Pet ki charbi km karne ke liye bhaut saari exercise or yoga hote hai , 

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